प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना: एक करोड़ घरों में सूर्योदय रूफटॉप:: ऊर्जा क्रांति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना एक करोड़ घरों में लगेगा सौर ऊर्जा रूफटॉप

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा की इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली मिलेगी। इससे सौर ऊर्जा क्षेत्र वाले जो शेयर है वह काफी हाई जंप कर सकते हैं  या अच्छा प्रॉफिट दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

नीचे सौर ऊर्जा शेयर की कुछ लिस्ट है आप उसे चेक कर सकते हैं

1.Adani Green Energy Ltd

2.NHPC Ltd

3.SJVN Ltd

4.TATA POWER

जानते हैं प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के बारे में

यह केंद्र सरकार की एक प्रमुख योजना है इसमें आवासीय उपभोक्ताओं के लिए एक करोड सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करना शामिल है इसका लक्ष्य गरीबों और मध्यम वर्ग के बिजली बिल को कम करने के साथ-साथ भारत को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है। हालांकि छत पर सौर ऊर्जा प्रणालियों की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए यह पहली योजना नहीं है बल्कि 2014 में सरकार ने रूफटॉप सोलर प्रोग्राम लॉन्च किया जिसका लक्ष्य 2022 तक 40000 मेगावाट या 40 गीगावॉट की संचित स्थापित क्षमता हासिल करना था, लेकिन यह लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सका परिणाम स्वरूप सरकार ने समय सीमा 2022 से बढाकर 2026 कर दी।

भारत की वर्तमान सौर क्षमता क्या है?

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2023 तक भारत में सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता लगभग 73.3 गीगावॉट तक पहुंच गई है दिसंबर 2023 तक छत पर सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता लगभग 11.08 गीगावॉट है। कुल और क्षमता के मामले में राजस्थान 18.7 गीगावॉट के साथ शीर्ष पर है। गुजरात 10.5 गीगावॉट के साथ दूसरे स्थान पर है छतों पर सौर क्षमता में गुजरात 2.8 गीगावॉट के साथ सूची में सबसे ऊपर है। इसके बाद महाराष्ट्र 1.7 गीगावॉट के साथ दूसरे स्थान पर है गौरतलब है कि देश की मौजूदा नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में सौर ऊर्जा की बड़ी हिस्सेदारी है जो लगभग 180 गीगावॉट है

Leave a Comment